अमीरों की सफलता का राज।success secret of rich people in hindi

1.अधिक कमाने के लिए अधिक सिखो। To Earn More Learn More.

अगर आप successful लोग देखते है। जैसे की Elon Musk, Bill Gates, Warren Buffet, Steve Jobs, oprah winfrey, mark cuban ये लोग हर दिन अपना समय किताबें पढ़ने मैं खर्च करते है | जिससे वे नए स्किल सीखे और अपने लाइफ मैं अपना सखे। ये लोग अपना समय बर्बाद ना करने के हर दिन हर सेकंड कुछ ना कुछ पढ़ते रहते है। सीखते है। इसी वजह से ये लोग सक्सेसफुल बन पाए।

अमीर लोग अपनी असफलता से भी बहुत कुछ सीखते है। इसलिए वे अपने भविष्य मैं भूतकाल मैं किये मिस्टेक्स दोबारा नहीं करते और सक्सेसफुल होने के रास्ते पे आसानी से चल पाते है |

2.सपने बड़े देखो। Dream Big.

बड़े सपने देखने से हमें खुद को ये तो पता चलता है की हमें लाइफ मैं क्या चाहिए। हमारा लक्ष्य क्या है। बड़े सपने देखने से हमें खुद को ये तो पता चलता है की हमें लाइफ मैं क्या चाहिए। हमारा लक्ष्य क्या है। हम में क्या qualities है और अपने लक्ष तक पहुंचने के लिए कौनसी qualities build करनी है।बड़े सपनो से मोटिवेशन मिलता है। एनर्जी मिलती है और कॉन्फिडेंस आता है। उन सपनो को पाने का जिसके कारन हम जीवन की छोटी छोटी समस्याओ को आसानी से दूर कर पाते है। इससे हम सेल्फ इम्प्रूवमेंट कर पाते है। हमें लाइफ मैं किस दिशा मैं जाना है इसके बारे मैं सोचते है। इसलिए सपने बड़े देखना जरुरी है।

3.परिश्रम करना। Do Hard Work.

अमीर लोग अपनी किस्मत से ज्यादा मेहनत और लगन पर ज्यादा भरोसा करते हैं। सफल लोगों को मालूम होता है कि मेहनत क्या है। मेहनत किसके लिए और कैसे करनी है। परिश्रम अर्थात मेहनत हम अपने लक्ष्य को पाने के लिए करते हैं। अमीर और सक्सेसफुल लोगों को पता है ,कि अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत और स्मार्ट वर्क दोनों जरूरी है।

4.हर दिन अपने कार्य में सुधार करना।Do Improvement In Performance Everyday.

अमीर लोग हर दिन अपने कार्य को बेहतर करते हैं। वे कल से ज्यादा आज का काम बेहतर कैसे हो। इसका ध्यान देते हैं। हर दिन वो ऐसा काम करते हैं जो उन्हें लक्ष्य के तरफ ले जा रहा हो। जिसके कारण वे अपने काम पर फोकस रहते हैं। खुद का Best Version of Yourself क्या है। इसका जवाब उनको पता होता है।
कोई भी काम किस डेडलाइन तक का पूरा करना है वह उनको पता होता है। वे अपनी कामों की प्राथमिकता को चुनते हैं और उसे एकाग्रता से करते हैं। वे कोई काम करते समय तब तक करते हैं ,जब तक वह १००% पूरा नहीं होता। वे अपने सामर्थ्य से थोड़ा ज्यादा करने की कोशिश हमेशा करते हैं।

5.मुश्किलों का डटकर सामना करो। Face The Difficulties Boldly.

अमीर और successful लोग हमेशा प्रॉब्लम को solve करने का प्रयास करते रहते है। वे हर परिस्थिति में सकारात्मक सोचते हैं  और प्रॉब्लम का solution भी सकारात्मक निकालते हैं |कभी हार नहीं मानते। किसी भी मुश्किल परिस्थिति में वे अपना १००% देकर हर परिस्थिति से बाहर आते हैं। उतार-चढ़ाव की परवाह ना करके वे अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते रहते हैं।

6.स्वयं के लिए अनुशासन।Discipline For Self.

अनुशासन से हम अपना काम एक फिक्स टाइम में पूरा कर पाते हैं। अनुशासन से हम खुद के ऊपर कंट्रोल ला सकते हैं। अनुशासन से हम अपने स्ट्रेस के ऊपर कंट्रोल कर पाते हैं। क्योंकि जो काम है ,उसे टाइम लिमिट में पूरा करने की आदत हो जाती है। हम अपने काम के ऊपर अपने लक्ष्य पर १००% फोकस रहते हैं। उस काम को पूरा करके ही मानते हैं। इसके कारण सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता है और नेक्स्ट दिन के लिए हम पूरे फोकस के साथ तैयार रहते हैं। हम खुद मैं इंप्रूवमेंट करते रहते हैं और हमारा आत्म सम्मान बढ़ता जाता है। जो हमें सक्सेसफुल और अमीर इंसान बनाने में मदद करता है।

7.अच्छी संगति में रहो।Be in good company.

अच्छी संगति और अच्छे माहौल में रहो ,क्योंकि उसका असर हमारा हमारी सोच पर पड़ता है। जैसी हमारी सोच होती है ,वैसे हमारे विचार बनते हैं। जैसे विचार होते हैं उसी प्रकार की हमारी कृति होती है। आचरण होता है। आचरण से हमारीआदत बन जाती है। आदत से हमारा चरित्र बनता है। चरित्र से यह तय होता है , कि हम अमीर और सक्सेसफुल होंगे कि नहीं। इसीलिए अच्छी संगति में रहना जरूरी है।

8.हमेशा देने की सोचे।Always think of giving.

देने की सोचो ना कि लेने की सोचो। क्योंकि किसी ने खूब कहा है देने से बढता है, बल्कि लेने से घटता है। देना इसका मतलब अपने विचार सुनाना हो या कोई चीज देना हो। हम जो कुछ दूसरों को देते हैं ,वह दोगुना होकर हमें मिलता है। जैसे कि जब हम किसी के बारे में अच्छा बोलते है ,अच्छा बोलने के लिए हमें पहले अच्छा सोचना पड़ता है। इसलिए पहले सोचने के टाइम और फिर बोलने के टाइम इन दोनों टाइम पर दोगुना अच्छाई हमारे पास आती है और हम अच्छा महसूस करते हैं। ऐसा खुश मन सभी काम अच्छे से करता है। ऐसा इंसान जीवन में सक्सेसफुल बन जाता है।

9.निर्णय लेने की क्षमता। Decision Making Ability.

सक्सेसफुल लोग निर्णय लेते हैं और उस निर्णय पर टिके रहते हैं। चाहे वह निर्णय अच्छा हो या बुरा। उस निर्णय को सक्सेसफुल बनाने के लिए काम करते रहते हैं। अगर उस निर्णय से उन्हें कोई नुकसान भी हुआ हो ,तो उससे सीख लेते हैं और आगे बढ़ते हैं। वह अपने हर एक असफलता में सीख ढूंढते हैं।

10. अपने भाग्य के निर्माता खुद बनो।Be the creator of your own destiny.

सफल लोग अपनी सफलता और असफलता दोनों की जिम्मेदारी खुद लेते है ,इसलिए अपने विचारों में फसें नहीं रहते और जीवन में आगे बढ़ते रहते हैं। वे खुद मेहनत करके अपना भाग्य निर्माण करते हैं। सफल लोग अपना नसीब से ज्यादा खुद के कर्म पर ध्यान देते हैं। कर्म अच्छा हो तो भाग्य अच्छा ही बनेगा।

Leave a Comment