अपनी तुलना दूसरों से मत करना। Don’t Compare Yourself With Others.

Table of Contents

तुलना करने के हानिकारक प्रभाव।

1. Comparison से हम अपना किमती समय खो देते है।

अपनी तुलना दूसरों से मत करना। हमें अपना किमती समय खुद को improve करने मैं , नए स्किल सीखने मैं बिताना चाहिए और खुद को बेस्ट बनाना चाहिए । खुद की तरक्की करनी चाहिए, लेकिन दूसरों के साथ comparison करके हम अपना किमती समय दूसरों को देखने में बिताते हैं ,और दूसरों से और पीछे पड़ जाते हैं।

2. दूसरों से compair करके हम अपना आत्म-सम्मान ,passion खो देते हैं।

जब हम दूसरों से खुद को copair करते हैं तब हम खुद पर संदेह करते हैं। दूसरों पर भरोसा करते हैं। हम भरोसा करने लगते हैं ,कि दूसरे लोगों के पास हमसे अच्छी personality है। हमसे अच्छे दिखते हैं। वह हमसे ज्यादा सफल है। जिसके कारण हम खुद की उन्नति पर फोकस करने के सिवा हम दूसरों को ही देखते रहते है।

3. आप एक unique पर्सनैलिटी है। यह आप भूल जाते हैं।

आपमैं जो ज्ञान है। आपने जो सफलता हासिल की है। आपकी जो क्वालिटी है, वह यूनिक है। आज आपका इस दुनिया में रोल है ,वह यूनिक है। जिसकी कंपैरिजन नहीं हो सकती।

4. तुलना करने की आदत हो जाती है।

जब हमें तुलना करने की आदत हो जाती है ,तब हम सक्सेसफुल भी हुए ,तो भी किसी न किसी के साथ Comparison करते रहते हैं। हम अपनी लाइफ का कंट्रोल दूसरों के हाथ में देते हैं। उनके behaviour के साथ हम अपने मन की स्थिति जोड़ देते हैं। इसके कारण हम खुद पर कम फोकस करते हैं।

5. Comparison से हम Life की खुशी खो देते है।

तुलना करने से हमारे लाइफ में कोई क्वालिटी बढ़ती नहीं है। हम जो काम कर रहे हैं ,उसमें कोई satisfaction नहीं मिलता। हम सिर्फ दूसरों के पास क्या है ? इसके बारे में सोचते रहते हैं। खुद मैं ईर्ष्या की भावना पैदा करते हैं। ऐसी नकारात्मक भावना से हम लाइफ की सारी छोटी-छोटी खुशियाँ खो देते है।

खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से कैसे रोके ?

1. दूसरों के साथ comparison के कौनसे बुरे प्रभाव है इससे अवगत होना।

जब तक हमें बीमारी क्या है ? इससे अवगत नहीं होते, तब तक हम उस बीमारी पर दवाई नहीं ले सकते। इसी तरह जब तक आपको पता नहीं की ,आप comparison कर रहे हैं ,तब तक आप उसे रोकने का सोच नहीं सकते। जब आप सोचेंगे तभी आप comparison करने से खुद को रोक सकते हैं।

2. अपनी तुलना दूसरों से मत करना। खुद की सफलता की ओर देखें।

हमारा कोई भी प्रोफेशन हो हम उस में कहीं ना कहीं थोड़ा बहुत सफल हुए होते हैं। हम मैं कुछ खास क्वालिटीज होती है। खास capacity होती है। खास अनुभव होते हैं। हर एक व्यक्ति एक Unique personality होता है। इसीलिए वह अपने क्षेत्र में सक्सेसफुल होता है। जब हम खुद की सफलता की ओर देखते हैं ,तब खुद में क्या कमी है, यह भी देखते हैं और उन कमियों को सुधार करने के लिए खुद पर लक्ष्य एकाग्र करते हैं।

3. लाइफ में बड़ा सोचो।

जब आप अपना लक्ष्य बड़ा रखते हैं ,तब हम अपने लक्ष्य पर एकाग्र रहते हैं। दूसरों से comparison करने में खुद का समय बर्बाद नहीं करते। जब सोच बड़ी बन जाती है ,तब comparison की नकारात्मक भावना दूर हो जाती है। एक दूसरे के सफलता में खुश रहने की सकारात्मक भावना जागृत होती है।

4. दूसरों की तारीफ करो।

तारीफ करने से हम दूसरों के गुणों के बारे में सोचते हैं। फिर उनकी तारीफ करते हैं। ऐसा करने से हम उनके गुणों को सीख लेते हैं। उनके गुण हम आत्मसाथ कर लेते हैं। जो हमें सफल होने में मदद करते हैं, इसीलिए दूसरों की तारीफ करना और खुद सुधार करके हम सफलता की राह पर जरूर चल सकते हैं।

5. जो मिला है ,उसमें कृतज्ञ रहना।अपनी तुलना दूसरों से मत करना।

अपनी तुलना दूसरों से मत करना। जब हम जो हमने पाया है ,उसके बारे में कृतज्ञ रहते है। तब हम खुद को अंदर से भरा हुआ ,कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं। इसके कारण हम आगे के लक्ष्य या प्लान्स पर १००% focus रहने में मदद मिली है।इससे हम दूसरोंसे तुलना नहीं करते।

6. दूसरों को देखकर खुद में प्रेरणा जागृत करो।

हर किसी को सफल होने के लिए मोटिवेशन की बहुत जरूरत होता है। अगर हम दूसरों के गुणों को देखकर खुद में सुधार लाने का सोचते हैं या खुद को सुधारने के लिए एक्शन लेते हैं तब ऐसा मोटिवेशन आपके साथ ज्यादा देर तक रहता है। मोटिवेशन से हम खुद मैं सुधार लाते है और दूसरोंसे तुलना नहीं करते।

7. कॉन्पिटिशन खुद का खुद के साथ कीजिये।

जब हम कल से आज ज्यादा इंप्रूवमेंट खुद में देखना शुरु करते हैं, तभी हम खुद मैं सुधार करने का प्रयास शुरू करते है। सही अर्थ में सफलता की राह पर चल पड़ते हैं।

8. हर दिन कुछ नया सोचो। नया करो।

हर दिन कुछ नया सीखने और करने से हम अपना आत्म सम्मान बढ़ाते हैं। खुद को आत्मविश्वास से भर लेते हैं। जिसके कारण दूसरों से तुलना करने की नकारात्मक भावना से दूर रहते हैं।

apni tulna kisi se mat karo

Leave a Comment