अच्छाई ढूंढो, अच्छाई मिलेगी|Search Positive Get Positive.

अच्छाई ढूंढो अच्छाई मिलेगी| यह जानने के लिए आज मैं आपको राधिका और सोनिया इन दो लड़कियों की कहानी जानीये।

राधिका और सोनिया दो एक ही ऑफिस में काम करने वाली लड़कियाँ थी। दोनों का Education Qualification समान था । दोनों एक जैसा ही काम कंप्यूटर पर करती थी। दोनों दिखने में भी अच्छी थी, लेकिन राधिका और सोनिया में एक ही फर्क था। वह यह कि राधिका हमेशा दुखी रहती थी ,लेकिन सोनिया हमेशा खुश दिखती थी।

जब राधिका को पूछा ,कि क्या वजह है ,कि वह हमेशा दुखी क्यों रहती है ? तब राधिका ने बोला, वह अपने काम से नफरत करती हैं ,क्योंकि उसके ऑफिस के सभी लोग असभ्य और बेकार है। उसको भयानक लोगों के साथ काम करना पड़ता है। उसके ऑफिस मैं कोई अच्छा नहीं है।

जब सोनिया को पूछा ,कि वह कैसे इतनी खुश रहती है ? वह कैसे हमेशा उत्साहित रहती है? कभी भी थकती नहीं | तब सोनिया ने जवाब दिया ,कि उसके ऑफिस के सभी लोग बहुत अच्छे है। वे एक दूसरे का बहुत आदर करते हैं। बड़े सम्मान से बोलते है। वह लोग कभी किसी का दिल नहीं दुखाते। उन लोगों को देखकर सोनिया बोलती है ,कि मुझे काम करने में उत्साह और आनंद मिलता है। सोनिया बोलती है कि आगे जाकर मुझे मेरे ऑफिस में मैनेजर बनना है । उसके लिए हमेशा अच्छा काम करना चाहती हूँ ।

तो आपने देखा दोनों का काम एक समान है। ऑफिस में काम करने वाले लोग सेम है ,लेकिन राधिका और सोनिया दोनों का नजरिया अलग है। राधिका सभी ओर negativity देखती हैं, इसलिए वह दुखी हैं ,लेकिन सोनिया सभी और positivity देखती है, इसलिए वह खुश है।

सोनिया का एक लक्ष्य भी है। वह अपने लक्ष्य पर फोकस करती है, इसलिए अगर कोई ऑफिस में कोई negative बात होती भी है तो वह उस पर ध्यान नहीं देती ,यही कारण है जो सोनिया हमेशा खुश रहती है।

सीख – इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है ,कि हमारे आसपास की परिस्थिति लोग हम कभी कंट्रोल नहीं कर सकते |वह तो अपने स्वभाव और हिसाब से चलेंगे लेकिन हम अपने नजरिए को बदल सकते हैं। परिस्थिति और लोगों में positivity ढूंढते हैं ,तब हम positive बन जाते हैं ,और अपने लक्ष्य की ओर खुशी से १००% focus कर पाते है

खुद को बदलना यह हमारे लाइफ की बहुत बड़ी सफलता होती है। यही जिंदगी जीने का सही तरीका होता है। हर एक आदमी में एक तो positive quality होती है इसलिए हमें positive बातें ही देखनी चाहिए। इसलिए ,अच्छाई ढूंढो अच्छाई मिलेगी|

Leave a Comment